Breaking Newsविदेश

अमेरिका में हिन्दू सबसे ज्यादा शिक्षित : रिपोर्ट

वाशिंगटन। अमेरिका में अन्य धर्मों की तुलना में कॉलेज की डिग्री हासिल करने वालों में हिन्दू धर्म के लोग सबसे ज्यादा हैं। यह खुलासा एक सर्वेक्षण रिपोर्ट से हुआ है।

उल्लेखनीय है कि अमरीका में चार साल की कॉलेज डिग्री को आर्थिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। लेकिन धर्म की दृष्टि से देखें तो कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के मामले में अलग-अलग धर्म के लोगों की संख्या भिन्न – भिन्न है।

शोध कंपनी प्यू रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, कॉलेज डिग्री हासिल करने के मामले में हिन्दू (77प्रतिशत) के साथ सबसे आगे हैं, जिनके बाद यूनिटरियन यूनिवर्सलिस्ट (67 प्रतिशत) आते हैं। यूनिटरियन यूनिवर्सलिस्ट उदारवादी होते हैं। इनके बाद यहूदी (59 प्रतिशत), एंजलिकन चर्च (59 प्रतिशत) और एपिस्कोपल चर्च (56 प्रतिशत) को मानने वालों का स्थान है।

ये आंकड़े साल 2014 अध्ययन के हैं जिसमें शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अमरीका के 30 धार्मिक समुदायों को आंका गया है। इसमें अमरीका के 35 हजार स्नातकों को शामिल किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, शिक्षा और आर्थिक उन्नति के मामले में अमरीका में हिन्दू और यहूदी आगे हैं। यही वजह है कि अमरीका में पारिवारिक कमाई के मामले में भी यही दो समुदाय अव्वल हैं। 44 प्रतिशत यहूदी और 36 प्रतिशत हिन्दू परिवार ऐसे हैं, जिनकी पारिवारिक कमाई कम से कम 1 लाख डॉलर से अधिक है।

दूसरे धार्मिक समूह भी ऐसे हैं, जिनके पास औसत 27 प्रतिशत से ज्यादा डिग्री हासिल करने वाले लोग हैं। इनमें बौद्ध, प्रेस्बाइटेरियन चर्च (अमरीका) – दोनों 47 प्रतिशत और ऑर्थोडॉक्स ईसाई (40 प्रतिशत), मुसलमान (39प्रतिशत) और मोरमोंस (33 प्रतिशत) शामिल हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *