Breaking Newsकोलकाता

अरे वाह ! बच्चों को स्कूल पहुंचाने के लिए पुलिस ने जारी किया टोल फ्री नंबर

कोलकाता। दक्षिण कोलकाता में माझेरहाट फ्लाईओवर धराशाई होने के बाद बेहला, तारातला, सेंट्रल गार्डनरीच, हाईड रोड आदि क्षेत्रों में स्थिति स्कूलों में बच्चों को पहुंचने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इन क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था पूरी तरह से बाधित हो जाने की वजह से समय से पहले घर से निकलने के बावजूद छात्र देरी से स्कूल पहुंच रहे हैं। कुछ स्कूलों में परीक्षा भी चल रही है। इसे देखते हुए कोलकाता पुलिस ने विशेष पहल करते हुए बच्चों को स्कूल पहुंचाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की एक विशेष टीम का गठन कर दिया है। इसके साथ ही एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है।

यह नंबर है 1073, किसी भी बच्चे को स्कूल जाने में अगर देरी हो रही है या ट्रैफिक जाम की वजह से स्कूल पहुंचने में समस्या हो रही है तो तुरंत इस नंबर पर फोन किया जा सकता है। सूचना मिलने के तुरंत बाद आसपास मौजूद ट्रैफिक पुलिस की टीम उन्हें पुलिस की गाड़ी अथवा बाइक पर बैठाकर स्कूल पहुंचाएगी। इसके अलावा डायल 100 पर फोन कर भी इस बारे में सूचना दी जा सकती है|

पुलिस की टीम मौके पर पहुंचकर बच्चों को स्कूल पहुंचाएगी। साथ ही इलाके में मौजूद पुलिस कियोस्क में भी छात्रों को स्कूल जाने के बारे में जानकारी दी जा सकती है| वहां से तुरंत समन्वय बनाकर छात्रों को स्कूल पहुंचा दिया जाएगा। इसके लिए 100 मीटर की दूरी पर ट्रैफिक पुलिस की टीम ने पुलिस की बाइक और हेलमेट तैयार रखा है।

आसपास से गुजरने वाले छात्रों को जैसे ही जाम में फंसी हुई हालत में पुलिस की टीम देखती है उन्हें बाहर निकालकर बाइक पर बैठाती है और स्कूल पहुंचा देती है। मंगलवार को इस बारे में ट्रैफिक पुलिस के उपायुक्त नितेश जैन ने बताया कि समाज को पूरी तरह से सुरक्षा और सुविधा मुहैया कराने के लिए पुलिस की टीम तत्पर है। फ्लाईओवर दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद आम लोगों को परेशानी तो हो रही है लेकिन बच्चों को स्कूल जाने और परीक्षा में कोई समस्या न हो इसलिए पुलिस ने यह पहल की है।

जब तक फ्लाईओवर का वैकल्पिक रास्ता नहीं तैयार हो जाता है और इस क्षेत्र में यातायात व्यवस्था पूरी तरह से सामान्य नहीं हो जाती तब तक इसी तरह से बच्चों को स्कूल पहुंचाना जारी रहेगा।

कम हो रहा है ट्रैफिक जाम भी 
ज्ञात हो कि पिछले सप्ताह मंगलवार को माझेरहाट फ्लाइओवर दुर्घटनाग्रस्त होने से उस में दबकर तीन लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 24 लोग घायल हैं। घटना के बाद पूरे इलाके में यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। हालांकि वैकल्पिक रास्ता और ट्रैफिक पुलिस के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की वजह से मंगलवार से इस क्षेत्र में अपेक्षाकृत ट्रैफिक जाम कम था। 

Tags
Show More

Leave a Reply

 Click this button or press Ctrl+G to toggle between multilang and English

Your email address will not be published. Required fields are marked *