Breaking Newsदेश

एक साल में नंबर वन हुआ उत्तर प्रदेश : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनके एक साल के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश क्षेत्रीय संपर्क और कौशल विकास के क्षेत्र में नंबर एक हो गया है। हमारी सरकार बनने से पहले उत्तर प्रदेश में लखनऊ और वाराणसी में केवल दो एयरपोर्ट हुआ करते थे। अब गोरखपुर, इलाहाबाद, मुरादाबाद और आगरा में भी एयरपोर्ट बन चुके हैं। वहां उड़ान शुरू हो गई है। कुशीनगर में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। इससे प्रदेश के विकास की गति बढ़ेगी, यह उम्मीद की जा सकती है। 

कौशल विकास के क्षेत्र में भी यह प्रदेश नंबर वन

उन्होंने कहा कि रीजनल कनेक्टिविटी उत्तर प्रदेश नंबर एक है। कौशल विकास के क्षेत्र में भी यह प्रदेश नंबर वन हो चुका है। इस एक साल में हमने सात लाख युवाओं को इंटरप्राइजेज और उद्योगों से जोड़ा है। दो लाख 60 हजार युवाओं को रोजगार दिलाया गया है। 

पूर्व सरकारों के कार्यकाल में गरीबों को आवास देने के मामले में उत्तर प्रदेश 17वें नंबर पर था लेकिन हमारे एक साल के कार्यकाल में यह नबर एक पर है। 40 लाख दलितों और वंचितों को शौचालय देकर और 36 लाख परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देकर हम स्वच्छता अभियान और बिजली देने के मामले में भी नबर एक हो गए हैं। 

33 लाख युवाओं को नौकरी देंगे

मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन में जितने एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं, हम उन्हें धरातल पर उतारेंगे और प्रदेश के 33 लाख युवाओं को नौकरी देंगे। हमारी एक जिला एक उत्पाद योजना अगर सफल हुई तो हम तीन लाख युवाओं को नौकरी और रोजगार देने में सफल होंगे।

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों में हर जिले में खास उद्योग है, को आगे बढ़ाने में रूचि नहीं ली गई। इसी वजह से जिलों के खास उद्योग दम तोड़ते चले गए। हमारी सरकार ने एक जिला एक उत्पाद योजना को बढ़ावा देने के लिए बजट में धन स्वीकृत किया है। स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए बजट में धन की व्यवस्था की है। 

यह भी पढें: बीजेपी और आरएसएस की सरकार नहीं बनवा सकती राम मंदिर : शंकराचार्य

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *