Breaking Newsकोलकाता

कैंसर के प्रति जागरुकता को रोटरी क्‍लब ऑफ कलकत्ता का जागरुकता मुहिम

कोलकाताः रोटरी क्‍लब ऑफ कलकत्ता की ओर से ब्रेस्ट कैंसर और गर्भाशय कैंसर पर जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से महानगर के आईसीसीआर आडिटेरियम में एक परिचर्चा सभा का आयोजन किया गया. सेमिनार में वुडलैंड मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटलक कोलकता का सहयोग लिया गया था.
 
सेमिनार में कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पिटल, मुंबई के ब्रेस्ट एंड कोलोरेक्टल कैंसर के प्रमुख डॉ. मंदार नंदकरणी ने प्रोजेक्टर की सहायता से हॉल में मौजूद लोगों को बेस्ट कैंसर के बारे में अवगत कराया. साथ ही लोगों को इस दिशा में जागरुक होने की गुर सिखाये. वहीं वुडलैंड मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल एंड गाइनोक्‍लोजी, डॉ. कुशाग्रधी घोष ने महिलाआें तेजी से बढ़ रहे ग्रीवा  गर्भाशय कैंसर पर अपने विचार रखे.
 
 
इसके पूर्व  विशिष्ट अतिथि के तौर पर टाटा मेडिकल सेंटर के डिप्टी डिरेक्टर डॉ. वी.आर रामनन, मुख्य अतिथि के तौर पर यूएस काउंसिल जनरल सुश्री पट्टी हॉफमैन, सम्मानीय अतिथि के तौर पर डीजी रोटारियन मुकुल सिन्हा उपस्थित थे.इस अवसर पर रोटारियन विकास विड़ला ने कहा कि यह सेमिनार का चौथा वर्ष है.
 
उन्होंने कहा कि यह एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में महिलाएं शर्म के मारे खुल कर किसी से कह नहीं पाती. रोटरी क्‍लब के माध्यम से यह सेमिनार आयोजित किया जाता है ताकि महिलाएं खुल कर इस बीमारी के बारे में चर्चा कर सके, जागरुक हो सके. आज इस बीमारी से देश भर में पांच लाख से अधिक लोग पीड़ित हैं. सोमिनार में हर साल नये नये लोग जुड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि पहले तो यह सेमिनार वर्ष में एक बार किया जाता था. पर अब इसे छह महीने के अंतराल पर करने के लिए दबाव डाला जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है. इस सेमिनार में २७० सदस्यों ने हिस्सा लिया था.
 
Tags
Show More

Leave a Reply

 Click this button or press Ctrl+G to toggle between multilang and English

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button