Breaking NewsHotहटके ख़बर

ग्लेमर की दुनिया में गूंजी बीकानेर की गुंजन की गूंज

हॉट मॉन्ड मिसेज इंडिया वल्ड वार्ईड सीजन-8

  • 6
    Shares
कोलकाताःआगामी सितंबर महीने  में हॉट मॉन्ड मिसेज इंडिया वल्ड वाईड सीजन-८ का फिनाले आयोजित होने जा रहा है.  जिसमें भारत के साथ ही एनआरआई भी हिस्सा लेंगे. इस प्रतियोगिता के लिए करीब 20 हजार रेजिस्ट्रेशन हुए थे. 11 शहरों में आडिशन हुए और १०० प्रतिभागी चुने गये. इन १०० प्रतिभागियों में राजस्थान के छोटे से शहर बिकानेर में २३ वर्ष जुगारने के बाद एक बेटी ग्लेमर की दुनिया में अपनी गूंज बिखेरने को तैयार है.
गुंजन हॉट मॉन्ड मिसेज इंडिया वल्ड वाईड सीजन-८ की फाइनालिस्ट है.  राजस्थान के बिकानेर जन्मी गुंजन गुप्ता की पढ़ाई लिखाई भी राजस्थान में ही पूरी हुई .इसके बाद वह अपना कैरियर बनाने के लिए राजस्थान से निकल कर दिल्ली और दुबई तक का सफर किया तय किया.  पिछले १० वर्षों से इंटरेरियर डिजाइनर में ही व्यस्त रही पिछले कुछ वर्षों से वह स्टार्ट अप बिजनस कनसलटेंट  के तौर पर अपने कैरियर को लेकर वह काफी व्यस्त थी.
 
भारत एक नजर को दिये साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि फैशन और ग्लेमर के प्रति शुरू से ही उनका लगाव रहा. शुरु से ही वे इस क्षेत्र में आना चाहती थी. आज हमारे देश में बेटियों और बहुओं में काफी फर्क है. बेटियों को तो अपने संपने संजोने का अवसर मिलता जाता है. पर बहुओं के लिए विवाह के बाद उनके सपनों को पूरा होते काफी कम ही देखा गया है. ग्लेमर और फैशन के क्षेत्र में जो महिलाएं ऐसे संपने देखती हैं उनके सपनों को पूरा करने का हॉट मॉन्ड मिसेज इंडिया बहुत अच्छा प्लेटफार्म है. 

इस क्षेत्र में कैसे आना हुआ 

पढ़ाई के बाद इंटिरियर डिजाइन में दिल्ली और दुबई में मैनें अपना कैरियर बनाया. इस दौरान मुझे १० वर्ष लगे. पिछले छह वर्षों से मैं कोलकाता में हूं. यहां मैं रागा किचन के साथ जुड़ी और इस क्रम को आगे बढ़ाया. फैशन के प्रति शुरू से रूझान रहा, इस दिशा मे मैं आना भी चाहती थी. इसके बाद हॉट मॉन्ट जैसा अच्छा  प्लेटफार्म मिला और मैनें अपने सपनों की ओर उड़ान भरी. 
परिवार का मिला समर्थन 
नये क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए जो समर्थन मिलनी चाहिए वह सारे समर्थन मेरे परिवार ने मुझे दिया. ऐसे में जिस प्रकार मेरे पति मेरे हर एक बातों का ध्यान रखते हैं उसी प्रकार मेरा बेटा भी मेरी मदद करता है. व्यस्त दिनचर्या के बावजूद मैं अपने परिवार के लिए भी अधिक से अधिक समय निकाल लेती हूं आपको आश्चर्य होगा कि मैं अपने बेटे को खुद पढ़ाती हूं. 

महिलाओं के लिए कुछ करने की है तमन्ना 

महिलाओं के लिए इस प्रकार के प्लेटफार्म का होना काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है. उन्होंने कहा कि समाज के लिए काफी कुछ करने की इच्छा है. इस दिशा में कुछ स्वंयसेवी संगठनों से भी मेरी बात हुई है. इसके साथ ही मैं मुझे गाना गाना और डांस करना भी पसंदा है. समाज में बदलाव खुद से शुरू होता है. मैं आपनी जैसी कुछ महिलाओं को प्रभावित करना चाहती हूं ताकि समाज में महिला सशक्तिकरण की दिशा में हो रहा कार्य को बल मिले और यह मजबूूत हो. 

आप अपना  रोल मॉडल किसे मानती हैं ?

देखिए हर इंसान ऊंचाई पर पहुंचने के लिए किसी को अपना आदर्श मानता है. बिना रोल मॉडल के आप कामयाबी की सीढ़ियों पर चढ़ नहीं सकते. मैने अपना रोल मॉडल सुस्मिता सेन को माना है. उनकी हर बातों को मैं गंभीरता से फॉलो करती हूं. 
फिनाले की चुनौतियों के बारे में बताएं ?
मिसेज इंडिया वल्ड वाईड सीजन-८ के ऑडिशन के बाद मेरी जिंदगी में बदलाव आया.इसको लेकर मैंं काफी खुश हूं कि जो मैने सोचा वह पूरा होने जा रहा है. चुनौती कठिन है और चुनौतियां मुझे पसंद है. इललिए मैं यहां हूं.लोगों के जीवन में चुनौती ही उनमें निखार लाता है. काफी होम वर्क मिला, डाईट चार्ट मिला, स्कीन का ध्यान रखना पड़ता है. सभी चिजों के लिए मुझे अच्छे ट्रेनरों व एक्सपर्टस् से टिप्स मिल रहे हैं जिसे मैं फॉलो कर रही हूं.  

महिलाओं को क्या संदेश देना चाहेंगी ?

आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में किसी से पीछे नहीं है. बस उन्हें अपनी भीतर हिम्मत पैदा करने की आवश्यकता है. घर के बाहर निकल कर वे अपनी जिम्मेदारियों को भलिभांति समझें. आगे बढ़ने के लिए उन्हें अपना प्लेटफार्म चुनना होगा. हॉट मॉन्ड जैसे  प्लेटफार्म से जुड़ने के बाद ऐसा लगा कि शादी के बाद जरनी समाप्त नहीं हुई. मैने इसके पहले किसी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया. महिलाओं को अपने भीतर सिखने की इच्छा  को खत्म नहीं होने देना चाहिए. मैं रोजाना कुछ न कुछ नया सिखना पसंद करती हूं. मेरे विश्वास है कि आज बेहतर है तो कल को बेहतरीन बनाने की कोशिश करना चाहिए. 

अपना आदर्श किसे मानती है ?

गुंजन ने कहा कि वे अपना आदर्श अपनी मां को मानती है. वह काफी सरल गृहणी होने के साथ काफी हिम्मती भी है. उन्हें देखकर मुझे हिम्मत मिलती है. 
 
Tags
Show More

Did You Know ?

Mind Test

Leave a Reply

 Click this button or press Ctrl+G to toggle between multilang and English

Your email address will not be published. Required fields are marked *