Breaking NewsStateकोलकाता

दुर्गा पूजा के लिए कोलकाता पुलिस ने कसी कमर, चतुर्थी से सुरक्षा के कड़े इंतजाम

तीन शिफ्टों में तैनात रहेंगे पुलिस के जवान, जरुरत पड़ने पर होगा ड्रोन का इस्तेमाल

कोलकाता : कोलकाता पुलिस ने दुर्गा पूजा के लिए सुरक्षा की पूरी तैयारी कर ली है. शहर में दुर्गापूजा में होने वाली भारी भीड़ को देखते हुए कोलकाता पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं जो मूर्ति विसर्जन तक जारी रहेगा. संयुक्त पुलिस आयुक्त (मुख्यालय) सुप्रतिम सरकार ने बताया कि दुर्गापूजा को लेकर रविवार चतुर्थी के दिन से ही पुलिस के जवान तैनात कर दिए जाएंगे. महाचतुर्थी के दिन 30 से 40 प्रतिशत पुलिस बल जबकि महापंचमी के दिन से लगभग अधिक से अधिक पुलिस के जवान तैनात कर दिए जाएंगे, जो नवमी के दिन तक रहेंगे.

उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिए जरुरत पड़ने पर ही ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा क्योंकि पूजा के दरमियान शाम में लाइटों की चमक और रात के अंधकार की वजह से ड्रोन से सहीं तरह से स्पष्ट दिखाई भी नहीं देते है. उन्होेंने बताया कि कोलकाता के सभी प्रमुख पंडालों से लेकर भीर वाले सभी इलाकों में पूजा के दौरान कुल 346 पुलिस पिकेट तैनात रहेंगे. इसके अलावा 14 रिवर ट्रैफिक पुलिस की टीम, 13 क्यूआरटी, 24 एचआरएफएस, 46 वॉच टावर  और 6 मोबाइल पुलिस एसिस्टेंस वैन, 74 अतिरिक्त प्रमुख जगहों पर सीसीटीवी की व्यवस्था, विसर्जन के दिन 15  अतिरिक्त सीसीटीवी, आपात बिजली के लिए दस सीईएससी जनरेटर की व्यवस्था, दमकल की आठ टीम, आठ मोबाइल मिसिंग पर्सन स्क्वाड, सात डीएमजी, इसके अलावा 28 ऐम्बुलेंस को भी तैयार रखा गया है.

उन्होंने बताया कि कोलकाता के सभी कुल 23 मेट्रो स्टेशनों पर निगरानी रहेंगी. शहर की सभी सड़कों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. साथ ही कंट्रोल रूम के आलावा सब कंट्रोल रूम की व्यवस्था रहेंगी,जहां अतिरिक्त  रिसर्व फोर्स रहेंगे, जो नार्थ डीआरओ, टालीगंज, बेहला और जादवपुर में सब कंट्रोल रूम होंगे. जरुरत पड़ने पर उन इलाकों में पुलिस के जवानों को भेजे जाएंगे. प्रत्येक कंट्रोल रूम में 40 से 50 अतिरिक्त पुलिस के जवान रहेंगे.

उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिए पूजा में तीन शिफ्टोें में सुरक्षा के व्यवस्था किए गए हैं. सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर साढ़े तीन-चार बजे तक, फिर साढ़े तीन-चार बजे से लेकर रात बारह-एक बजे तक और फिर देर रात से सुबह आठ बजे तक इन तीनों शिफ्टों में पुलिस के जवान तैनात रहेंगे, जिसमें खासकर शाम से देर रात तक वाले शिफ्ट में 8 से दस हजार की संख्या में सबसे अधिक पुलिस बल तैनात रहेंगे. इधर पांच हजार होमगार्ड के जवान भी विभिन्न डिवीजनों में ट्रैफिक व्यवस्था से लेकर सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात रहेंगे.

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *