हटके ख़बर

दूर करें भूलने की बीमारी को

आप अकसर घर छोड़ने से पहले क्या लाइट बंद करना भूल जाते हैं? क्या आप यह भूल जाते हैं कि आपने अपनी कार की चाबियां कहां रखी हैं? क्या आपको तुरंत याद आ जाता है कि आज सप्ताह का कौन सा दिन है? अगर आप लगातार इस तरह की बातों से परेशान होते रहते हैं तो आशंका इस बात की है कि आप कमजोर स्मृति और एकाग्रता की कमी से पीड़ित हैं।

यदि आप अपने मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाना चाहते हैं और अपनी मेमोरी पावर यानी याद्दाश्त को मजबूत बनाना चाहते हैं तो कुछ आसान लेकिन प्रभावशाली उपायों को अपनी जीवनशैली में अपनाना होगा।

कौन-सी हैं वो एक्टिविटीज और कैसी हो आपकी डाइट, जानिए। हम सभी जानते हैं कि ध्यान हमारे मस्तिष्क का भावनात्मक नियामक है, और यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा कई ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो मस्तिष्क के क्रियाकलाप को अधिक से अधिक बढ़ा सकते हैं। इनमें शामिल हैं अखरोट, ब्रोकली, ब्लूबेरी, नट्स और ड्राय फ्रूट्स। विटामिन ई और विटामिन के भी मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। पजल्स और दिमागी खेल खेलने से भी दिमाग तेज होता है।

नियमित रूप से कार्डियो व्यायाम करने से मस्तिष्क के स्मृति वाले क्षेत्र हिप्पोकैंपस के आकार को बढ़ाने में मदद मिलती है। दरअसल, हमारा मस्तिष्क एक शक्तिशाली जैविक मशीन है।

हमारे मस्तिष्क में ग्लूकोज की निरंतर आपूर्ति जरूरी होती है। इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन है, जो ग्लूकोज को स्टोर करता है। जब ग्लूकोज हमारे रक्त प्रवाह में शामिल होता है तो पैंक्रियाज रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने के लिए इंसुलिन की समुचित मात्रा उत्सर्जित करता है।

यह भी पढ़ें: भूलकर भी इन पौधों को न लगाएं घर के आंगन में

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *