कोलकाता

पश्चिम बंगाल में ऑनलाइन हुआ विवाह पंजीकरण

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने विवाह पंजीकरण को सुगम करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था कर दी है। राज्य के कानून विभाग की ओर से गुरुवार को इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार बंगाल भारत में विवाह के ऑनलाइन पंजीकरण को सक्षम करने वाला दूसरा राज्य बन गया है।

हालांकि अभी भी पंजीकरण का अंतिम चरण (तीन गवाहों की उपस्थिति में फॉर्म पर हस्ताक्षर) ऑफलाइन किया जाना है। इस तरह का पहला पंजीकरण 9 दिसम्बर को हुआ था। विवाह पंजीकरण की वर्तमान प्रणाली मई 2019 तक जारी रहेगी| विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक जून 2019 से सभी पंजीकरण अनिवार्य रूप से ऑनलाइन किए जाएंगे।

बताया गया है कि विधि विभाग के तहत विवाह का पंजीकरण किया जाता है। इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। हिंदू विवाह अधिनियम के तहत राज्य में हर साल लगभग 1.3 लाख विवाह पंजीकृत होते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया बहुत सरल है। पंजीकरण कराने वालों को Rgmwb.gov.in पर जाकर विवाह पंजीकरण लिंक पर क्लिक करना होगा।

वहां फार्म भरें, दस्तावेज़ अपलोड करें (आईडी और पते का प्रमाण, अंगूठे का निशान, हस्ताक्षर), साइट से मैरिज रजिस्ट्रार चुनें, दस्तावेजों के सत्यापन के बाद एसएमएस और मेल मिल जाता है। यहां साइट पर ही ऑनलाइन जरिए से पंजीकरण शुल्क का भुगतान किया जा सकता है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद रजिस्ट्रार दफ्तर में जाने के लिए तारीख के साथ एसएमएस मिल जाएगा। उस दिन तीन गवाहों की उपस्थिति में दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए रजिस्ट्रार को घर भी बुलाया जा सकता है या उनके कार्यालय में जाकर हस्ताक्षर की प्रक्रिया पूरी कर मौके पर ही विवाह पंजीकरण की 2 प्रतियां प्राप्त कर ली जाएगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *