Breaking Newsकोलकाता

पान- गुटखा खानेवाले सावधान !

स्काईवाल्क पिक फेंकने पर लगेगा ५ हजार जुर्माना

कोलकाताः गुटखा या पान खाकर स्काईवाल्क पर पिक फेंकने वालों को काफी बड़े तौर पर अपनी जेब ढिली करनी पड़ सकती है. ऐसा करने वालों  पर ५ हजार रुपये जुर्माना लगेगा अन्यथा उन्हें हाथों में बाल्टी लेकर उस पिक को साफ करना पड़ेगा. स्काईवाल्क के उद्घाटन के २४ घंटे के भीतर ही अभियुक्तों को जुर्माना गिनना पड़ेगा. वह भी कड़कड़ाते ५ हजार रपये. उद्घाटन के २४ घंटे के भीतर ही वर्णमय स्काईवाल्क की तस्वीर सोशल मीडिया में छा गयी थी. उसके बाद ही प्रशासन तत्पर हुआ.

दक्षिणेश्‍वर स्काईवाल्क को साफ सुथरा रखने के लिए सख्त कदम उठाया गया है. कालीपूजा के एक दिन पहले ५ नवंबर को स्काईवाल्क का मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उद्घाटन किया था. ६० करोड़ रुपये खर्च कर इस ३८० मीटर लंबे और १० मीटर चौड़े स्काईवाल्क का निर्माण किया गया है. इसके माध्यम से दक्षिणेश्‍वर मोड़ से सीधे दर्शनार्थी मंदिर पहुंच जायेंगे. अत्याधुनिक इस स्काईवाल्क में १२ चलमान सिढिंया, ८ सीढ़ी व ४ लिफ्ट मौजूद है.

इसके साथ ही यहां अग्निशमन व्यवस्था से लेकर सीसीटीवी सभी लगाये गये हैं. सोमवार को उद्घाटन के बाद मंगलवार को कालीपूजा की सुबह स्काईवाल्क पर भीड़ उमड़ पड़ी थी. ट्रेन, बस,लंच से लोग दक्षिणेश्‍वर में पूजा करने आये थे.  परंतु गरिमामय स्काईवाल्क पर कंलक का धब्बा लगने में २४ घंटे का भी समय नहीं लगा.

मंगलवार शाम फेसबुक पर स्काईवाल्क की तस्वीरें फैल गयी. उसमें देखा गया कि नवनिर्मित स्काईवाल्क के कोनों तथा इधर उधर लाल रंग के पिक  फेंके गये हैं. गुटखा व पान खाकर कुछ विद्वान लोगों ने चमचाते इस स्काईवाल्क के उपर पिक फेंका दिया. फिक फेंकने की तस्वीर को सोशल मीडिया में बाइरल होने में भी समय नहीं लगा.

तुरंत यह फेसबुक में फैल गयी. सीसीटीवी की नजरों से बच कर कैसे यह घटना घटी इसको लेकर प्रश्‍न उठ रहे हैं. शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने कहा कि साफ सफाई व निगरानी के लिए हमने १० लोगों को नियुक्त किया है. पिक फेंकने वालों को हाथ में बाल्टी देकर उनसे साफ कराया जायेगा. ऐसा न करने वालों से पांच हजार जुर्माना वसूला जायेगा.  

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *