कोलकाता

प्रधानाचार्य के खिलाफ लगा सनसनीखेज आरोप

कोलकाताः अच्छा फल लाना होगा. बोर्ड की परीक्षा की मेधा सूची में स्कूल के फर्स्ट ब्याय का नाम आना चाहिए. इसलिए स्कूल के ही विभिन्न विषयों के शिक्षकों से प्रश्‍न पत्र साल्भ करवा कर उसे फर्स्ट ब्याय तक पहुंचाया जा रहा था. यह घटना मयनागुड़ी सुभाषनगर हाईस्कूल में घटी है. यही नहीं पूरी कारसाजी स्कूल के प्रधानशिक्षक हरिदयाल राय की निगरानी में चला. ऐसा विस्फोटक आरोप उनके खिलाफ लगाय गया है. 

फर्स्ट ब्याय तो वैसे ही अच्छा परिणाम करता है तो फिर उसे ऐसी सहायता क्यो, स्कूल परिदर्शकों की नजर में आने के बाद विषय को लेकर स्कूल के बाकी शिक्षकों से उन्होंने प्रश्‍न किया. उन्होंने क्या कहा एक नजर में  चूहे की दौड़ की खेल में आज के प्रत्येक छात्र छात्राएं शामिल हैं. परंतु शिक्षक भी इस राह का सहारा लेंगे.

वास्तव में यह दुर्भग्यजनक है. जहां प्रत्येक छात्र-छात्राआें सच्ची राह पर चलने के लिए प्रेरित करने शिक्षकों का लक्ष्य होना चाहिए. ऐसे में उन्होंने कैसे शिक्षा व्यवस्था को प्रश्‍न के मुंह पर खड़ा कर दिया है. यह पहली बार नहीं है. पहले ही माध्यमिक परीक्षा में निर्दिष्ट समय के पहले प्रश्‍नपत्र खोलने का हरिदयाल राय के खिलाफ आरोप है. आरोप है कि गणित की परीक्षा के दिन सुपर वाईजर को पान लाने के लिए भेज कर सवाग्यारह बजे जो प्रश्‍नपत्र को खोलने की बात थी उसे उन्होंने साढ़े १० बजे खोला था. उस कारण हरिदयाल राय को शोकॉज किया गया था. वृहस्पतिवार को पर्षद आफिर में उन्हें तलब किया गया है. 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *