Breaking Newsखेल

फीफा विश्व कप-2018 का सबसे बड़ा उलटफेर, गत विजेता जर्मनी बाहर

मास्को। चार बार की विजेता जर्मनी को फीफा विश्व कप के इतिहास में अन्य पूर्व विजेताओं की तरह बड़े उलटफेर का सामना करना पड़ा। जर्मनी को 80 साल में पहली बार नॉकआउट स्टेज से बाहर होना पड़ा।

फीफा विश्व कप के ग्रुप ‘एफ’ के मुकाबले में दक्षिण कोरिया ने अंतिम मैच के स्टापेज समय के आखिरी क्षणों में एक के बाद एक, दो गोल कर जर्मनी को 2-0 से हरा दिया। दक्षिण कोरिया की तरफ से यह गोल किम यांग-गवान और सन हियुआंग-मिन ने किए। किम के गोल को ऑफ साइड दिए जाने के बाद वीडियो रेफरी का सहारा लिया गया, जिसमें किम के गोल को सही मान लिया गया। 

इसी समय ग्रुप ‘एफ’ के ही मुकाबले में मेक्सिको और स्वीडन का मैच चल रहा था, जिसके परिणाम पर भी जर्मनी की निगाहें लगी हुई थीं। इस ग्रुप में पहले दो मैचों में विजयी मेक्सिको को स्वीडन ने 3-0 से करारी शिकस्त देकर फीफा विश्व कप के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया। इस जीत से जर्मनी की अंतीम उम्मीद पर भी पानी फिर गया।

स्वीडन की ओर से लुडविग ऑगिस्टनसन 50वें मिनट, आंद्रेस ग्रांक्वैस्ट 62वें मिनट में गोल किया। उसे एक गोल मेक्सिको के एडसन अल्वारेज की ओर से आत्मघाती गोल के रूप में 74वें मिनट में मिला। स्वीडन और मेक्सिको तीन-तीन मैचों से छह-छह अंक लेकर नॉकआउट स्टेज में प्रेवश कर लिया, जबकि जर्मनी और कोरिया तीन-तीन अंक लेकर बाहर हो गए।

इससे पहले फ्रांस 2002 में, इटली 2010 में और जर्मनी को 2014 में चैम्पियन रहने के बाद शर्मनाक पराजय के साथ नॉकआउट स्टेज से बाहर होना पड़ा है।

यह भी पढें: शत्रुघ्न सिन्हा का ऐलान, ‘हां मैं बागी हूं’ 

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *