Breaking Newsविदेश

बांग्लादेश में हसीना ने लगातार तीसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

ढाका। बांग्लादेश में शेख हसीना ने  लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। प्रधानमंत्री के रूप में यह उनका चौथा कार्यकाल होगा।

राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद ने 3.40 बजे (स्थानीय समय) बंगभवन में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके बाद उन्होंने 47 नए मंत्रियों को भी शपथ दिलाई। उल्लेखनीय है कि हसीना की पिछली सरकार 12 जनवरी, 2014 को सत्ता में आई थी, लेकिन नई सरकार के गठन के बाद पुरानी सरकार का कार्यकाल स्वत: समाप्त हो गया है। 
बांग्लादेश की वेबसाइट बीडी न्यूज 24 के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह का संचालन कैबिनेट सचिव शफीउल इस्लाम कर रहे थे। उन्होंने रविवार को 47 सदस्यीय नए मंत्रिमंडल के सदस्यों के नामों की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री हसीना 24 कैबिनेट मंत्री, 19 राज्य मंत्री और 3 उपमंत्रियों का नेतृत्व करेंगी। इस बार मंत्रिमंडल के 31 सदस्य पहली बार मंत्री बनाए गए हैं। पुराने 36 मंत्रियों को मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई है। नए मंत्रिमंडल में सिर्फ आवामी लीग के सांसदों को ही मंत्री बनाया गया है।

शपथ लेने के बाद हसीना अपनी बहन शेख रेहाना से लिपट गईं। आवामी लीग की नेता सईदा सजेदा चौधरी भी प्रधानमंत्री हसीना से लिपट गईं। समारोह समाप्त होने के बाद उन्होंने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *