अपराध

महानगर में नकली पासपोर्ट गिरोह का पर्दाफाश, 9 गिरफ्तार

गिरफ्तार में दो बांग्लादेशी भी

कोलकाताः महानगर में नकली पासपोर्ट बनाने वाले गिरोह का कोलकाता पुलिस ने पर्दाफाश किया है. इस घटना में शामिल होने के संदेह में पुलिस ने ९ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. कोलकाता व बर्द्धवान से उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार किया. उनमें से दो लोग बांग्लादेश बताये गये हैं. कोलकाता के ९२/४ एस एन बनर्जी रोड में कार्तिक नस्कर ने पासपोर्ट व विजा कार्यालय खोला था.

सेनगेन विजा (टूरिस्ट विजा) बना कर बेरोजगार युवक यूवतियों को यूरोप भेजा जा रहा था. हाल ही में खुफिया को पता चला कि बांग्लादेश से कोलकाता आये काफी युवकों को यूरोप के विभिन्न देशों में भेजा जा रहा है. इस कार्य में यह कंपनी उनकी सहायता कर रही है. इसके बाद उस कंपनी पर निगरानी रखने का कार्य शुरू हो गया. मिली जानकारी के मुताबिक कुछ बांग्लादेशी युवक टूरिस्ट विजा लेकर कोलकाता आते हैं. उसके बाद कार्तिक के माध्यम से वे यूरोप चले जाते हैं.  

गिरोह सरगना गिरफ्तार

गुप्त सूत्रों से खबर पाकर सोमवार रात पुलिस ने अभियान चलाया. एक टीम केतूग्रांम भी गयी थी. गिरोह के सरगना शेख जहांगिर को गिरफ्तार किया गया. उसके बाद और चार लोगों को गिरफ्तार किया गया.रिपन स्ट्रीट से मोहम्मद नसिरुल्लाह, संजय प्रसाद, शेख सफिकुल्लाह व वसीम को गिरफ्तार किया गया.

मालिक हुसैन एवं महिरुद्दिन मोल्ला नामक दो बांग्लादेशी युवक को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया. कंपनी के आफिस में छापा मार कर कई जाल कागजात व बांग्लादेशी रुपये बरामद किये गये हैं. गिरफ्तार बांग्लादेशी युवकों ने खुफिया अधिकारियों को बताया कि वे नौकरी के लिए यूरोप के विभिन्न देशों में जा रहे हैं.

और जानकारियां खंगालने में लगी है पुलिस

 अपने देश से उन्हें विजा नहीं मिल रहा है.इस कारण फर्जी कागज लेकर कोलकात से विदेश जा रहे हैं. बांग्लादेशियों के यूरोप जाने के पीछे कोई दूसरा कारण है या नहीं खुफिया इसका भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. इसके साथ ही इस गिरोह ने कितने बांग्लादेशियों को यूरोप भेजा है यह भी जानने की कोशिश की जा रही है.

विदेश में जाने के बाद वे क्या कार्य कर रह हैं. पुलिस यह भी जानना चाहतीहै.  नकली कागजात बना विदेशों में आतंकियों को भेजा जा रहा था या नहीं इसका भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है. इस गिरोह का  केतूग्रांम से संबंध जुड़े होने का प्रमाण पाने के बाद पुलिस ने उस संदेह से भी इंकार नहीं किया है.  

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *