Breaking Newsखेलदेश

युवाओं के लिए “खेलो इंडिया कॉलेज गेम्स” का आयोजन

केन्द्र सरकार जनवरी 2018 में खेलो इंडिया कॉलेज गेम्स का आयोजन करने जा रही है। इस आयोजन का मकसद कालेजों में खेल को बढ़ावा देना और राष्ट्रीय स्तर पर नये खिलाड़ियों को एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराकर उनकी प्रतिभा को निखारना होगा।
खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने मंगलवार को यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि सरकार दिसंबर 2017 में स्कूली प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए ‘खेलो इंडिया स्‍कूल गेम्‍स’ लायेगी और उसके बाद जनवरी 2018 में ‘खेलो इंडिया कॉलेज गेम्‍स’ का आयोजन करेगी, जिससे देश के नौजवान जो कॉलेज से कैरियर और जॉब के बारे में सोचने लगते हैं वो अपनी खेल प्रतिभा को भी सामने ला सकेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इस अतिरिक्‍त हम 1,000 एथलीटों का चयन करेंगे और उन्‍हें प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक के संसाधन मुहैया कराएंगे, यह सुविधा 8 वर्षों तक दी जाएगी ताकि देश की बेहतर प्रतिभाओं को निखार सकें। इस योजना के तहत हम हर साल 1,000 नये एथलीटों को जोड़ेंगे इससे देश में विभिन्‍न खेलो की छुपी प्रतिभाओं को निखरने का मौका मिलेगा और देश को अच्‍छे और बेहतरीन खिलाड़ी हासिल होंगे।
कार्यक्रम में उन्होंने फीफा अंडर-17 विश्व कप में हिस्सा ले रही भारतीय टीम का परिचय प्राप्त किया और उनको प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जब आप मैदान में जाइयेगा तो यह याद रखियेगा की आप मणिपुर,बंगाल, गोवा या अन्य किसी राज्य के लिए नहीं बल्कि भारत के लिए खेल रहे हैं। यह आपके जीवन की सबसे महत्वपूर्ण प्रतियोगिता है और आप जब मैदान पर जायें तो जीत के लिए जायें और मैदान में कभी हार न मानें।
उन्होंने कहा कि देश पहली बार फीफा विश्व कप में हिस्सा ले रहा है और यह हमारे लिए गर्व की बात है। भारतीय टीम का प्रत्येक सदस्य युवाओं और देश के लिए प्रेरणा है। कार्यक्रम में टीम के कप्तान अमरजीत सिंह को खेलमंत्री ने प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *