Breaking Newsविदेश

यूट्यूब को टक्कर देगा फेसबुक का नया टूल

  • 1
    Share

फेसबुक दुनियाभर में अपनी वॉच वीडियो-स्ट्रीमिंग सर्विस लॉन्च करने जा रहा है. अमरीका में ये सर्विस एक साल से चल रही है. ये सर्विस यूज़र्स को ढेरों विकल्प देगी, जिसमें से वो अपना पसंदीदा शो चुन सकते हैं. इनमें बड़े ब्रैंड्स और नए प्लेयर, दोनों के ही शो देखने को मिलेंगे. इसके अलावा न्यूज़ फीड में सेव की गई क्लिप भी यहां देखी जा सकेगी. दर्शक जिस वीडियो को ज़्यादा देखेंगे, उसे विज्ञापन मिलने लगेंगे. अभी तक कुछ गिने-चुने पब्लिशर को ही ये फायदा मिलता था.

शुरुआत में ब्रिटेन, अमरीका, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में दिखाई जाने वाली वीडियो में ही ये सुविधा होगी. वीडियो से होने वाला मुनाफा निर्माता और फेसबुक में बाँटा जाएगा. निर्माता को 55% और फेसबुक को 45% पैसा मिलेगा. फेसबुक बुधवार को सर्विस शुरू होने की तारीख बताने वाला था, लेकिन जानकारी लीक होने की वजह से घोषणा को टाल दिया गया. इसकी वजह से कुछ यूज़र इसका पेज नहीं देख पा रहे हैं.

फेसबुक की वॉच सर्विस को गूगल के यूट्यूब का प्रतिद्वंद्वी बताया जा रहा है. लेकिन ये ना सिर्फ यूट्यूब का बल्कि पारंपरिक टीवी चैनल्स और ऑनलाइन ऑउटलेट जैसे नेटफ्लिक्स, अमेज़न वीडियो, बीबीसी आईप्लेयर और फेसबुक के अपने इंस्टाग्राम टीवी को भी टक्कर देगा. पिछले हफ्ते आई एक स्टडी में बताया गया कि अमरीका के लोगों ने सिर्फ शुरुआती साल में ही इसमें दिलचस्पी दिखाई.

डिफ्यूज़न समूह ने 1,632 वयस्क फेसबुक यूज़र्स से इस बारे में सवाल किए. जिनमें से 50% ने वॉच के बारे में कभी सुना ही नहीं था, जबकि 24% ने कहा कि ऑन-डिमांड सर्विस के बारे में तो पता था, लेकिन उन्होंने कभी इसका इस्तेमाल नहीं किया. सिर्फ 14% ने कहा कि उन्होंने हफ्ते में एक बार इस सर्विस का इस्तेमाल किया.

हालांकि एक दूसरी रिपोर्ट कहती है कि वॉच के कुछ शोज़ को लाखों लोगों ने देखा है. कुछ लोग उन शोज़ को बार-बार देखना चाहते हैं. प्लेटफॉर्म के ओरिजनल प्रोग्राम्स के लिए कई बड़े सितारे भी काम कर रहे हैं.

Tags
Show More

Did You Know ?

Mind Test

Leave a Reply

 Click this button or press Ctrl+G to toggle between multilang and English

Your email address will not be published. Required fields are marked *