Breaking Newsअपराध

13 साल की बच्ची को रखा था पत्नी बनाकर

नई दिल्ली। पश्चिमी दिल्ली के रणहौला इलाके से पुलिस ने एक 13 साल की बच्ची को बचाया है, जो 42 साल के शख्स के साथ पत्नी के रूप में रह रही थी। गौरतलब है कि आरोपी ने बिहार के दरभंगा में बच्ची से शादी की थी और तब से वह बच्ची दिल्ली में उसके साथ रह रही थी।

पेशे से रिक्शाचालक आरोपी की पहले भी दो शादियां हो चुकी हैं। डीसीपी एम एन तिवारी ने कहा कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके खिलाफ पोक्सो और बाल विवाह अधिनियम ऐक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। वहीं बच्ची को पुनर्सुधार के लिए एक एनजीओ भेज दिया गया है।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, बच्ची के पिता की मौत हो चुकी है, जबकि मां मानसिक तौर पर बीमार है। पति के चले जाने के बाद बीमार मां और बच्ची को घरवालों ने निकाल दिया, जिसके बाद मां के पास अपनी बच्ची के लालन-पालन के लिए कोई जरिया नहीं था। 

बच्ची को बताता था रिश्तेदार, घर के काम कराता था 
बताया जा रहा है कि एक हफ्ते पहले ही आरोपी ने अपने बाकी परिवार से अलग रहना शुरू किया और बच्ची को लेकर रणहौला के शिव विहार आ गया। यहां वह किराए पर कमरा लेकर बच्ची के साथ रहने लगा। आरोपी बच्ची को कहीं भी अकेले नहीं जाने देता था और न ही उसे अन्य बच्चों के साथ खेलने देता था। वह उस बच्ची से घर का सारा काम कराता। धीरे-धीरे उसने बच्ची से शादीशुदा औरत की तरह रहने की फरमाइश शुरू कर दी। वह उसे चूडिय़ां पहनने और सिंदूर लगाने के लिए कहता।

ऐसे हुआ भंडाफोड़ 
कई रातों को बच्ची की चीखने की आवाज आती थी। एक दिन बच्ची की चीख की आवाज सुन पड़ोसी ने हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर दिया। फोन पर मिली जानकारी के आधार पर एसएचओ रणहौला राजेश कुमार सिंह पूरी टीम के साथ अगले दिन आरोपी के घर पहुंचे। उस वक्त आरोपी घर पर नहीं था, सिर्फ बच्ची वहां मौजूद थी। थोड़ी मशक्कत करने के बाद पुलिस बच्ची का विश्वास जीतने में कामयाब रही और उसे कस्टडी में ले लिया।

इसके बाद बच्ची को अस्पताल ले जाया गया, जहां सेक्शुअल असॉल्ट की पुष्टि हुई। इसके बाद पुलिस ने आरोपी को दबोच लिया और उसने भी अपना जुर्म कबूल कर लिया। पुलिस के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि बच्ची की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। पुलिस की एक टीम दरभंगा भी भेजी जाएगी ताकि यह पता लगाया जा सके कि इस मामले में और लोगों की संलिप्तता तो नहीं है।

यह भी पढें: थम नहीं रहा चीन-अमेरिका का तनाव

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *