Breaking Newsकोलकाता

अगले सप्ताह से बंगाल में पड़ने लगेगी ठंड

कोलकाता। महानगर समेत राज्य भर में नवंबर बीतने के बावजूद ठंड प्रवेश नहीं कर सकी है। हालांकि शनिवार को अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय ने भविष्यवाणी की है कि अगले सप्ताह से ठंड का प्रवेश हो सकता है। तीन या चार दिसंबर से रात के समय महानगर समेत सुदूरवर्ती जिलों में तापमान में कमी दर्ज की जाएगी जो 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे जा सकता है।

ठंड के मौसम में 15 डिग्री न्यूनतम तापमान को सामान्य माना जाता है। शनिवार को विभाग की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि इस दिन कोलकाता में न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से अधिक है। सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद थोड़ी बहुत ठंड जरूर लग रही है लेकिन इस समय ठंड का जो प्रभाव होना चाहिए वह दूर दूर तक नहीं है।

इसकी वजह के तौर पर बताया जाता है कि पश्चिमी हवाएं पश्चिम बंगाल में चल रही हैं जिसके कारण उत्तर से ठंडी हवा प्रवेश नहीं कर पा रही है। लेकिन अब हालात बदले हैं। दक्षिण और पश्चिम से हवाएं चल रही हैं । इसके कारण उत्तरी हवाओं को प्रवेश करने का मौका मिलने लगा है। 

विभाग ने स्पष्ट किया है कि अगले सप्ताह से रात के समय ठंड में कमी दर्ज की जाएगी। विभाग की ओर से बताया गया है कि इस बार ठंड का बहुत अधिक प्रभाव बंगाल में देखने को नहीं मिलेगा। 2015 में भी इसी तरह के हालात बने थे। हालांकि 2003 से 2014 और 2015 से 2018 के बीच नवंबर के मध्य में ही पश्चिम बंगाल में ठंड लोगों को कंपाने लगी थी। महानगर में तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के नीचे चला जाता था और जिलों में यह 10 डिग्री के आसपास होता था लेकिन इस बार नवम्बर खत्म हो चुका है और तापमान 18 से 19 के बीच ही रहा है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button