Breaking Newsदेश

आतंकवाद शांति, समृद्धि और विकास का दुश्मन : मोदी

ब्रासिलिया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार देर शाम 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए आतंकवाद पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद विकास, शांति और समृद्धि के लिए खतरा है।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आतंकवाद की वजह से दुनिया को भारी कीमत चुकानी पड़ी है। इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को अभी तक एक ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। एक आंकड़े के मुताबिक, आतंकवाद के कारण विकासशील राष्ट्रों की आर्थिक वृद्धि में 1.5 फीसदी की गिरावट आई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें काफी प्रसन्नता है कि आतंकवाद से लड़ने के लिए ब्रिक्स सम्मेलन ने पहला सेमिनार आयोजित किया है। उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवाद, आतंक के वित्तपोषण, मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध की वजह से दुनिया में संदेह का वातावरण बन गया है जिससे व्यापार और कारोबार दोनों की हानि हुई है।

मोदी ने कहा कि पिछले एक दशक में आतंकवाद ने 2.25 लाख लोगों की जिंदगी छीन ली है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि ब्रिक्स के पांच सदस्य देशों की गतिविधियां आतंकवाद और संगठित अपराध के खिलाफ परस्पर सहयोग को और मजबूत बनाएंगी।

प्रधानमंत्री ने फिटनेस का जिक्र किया और कहा कि उन्होंने हाल में फिटनेस इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम शुरू किया है। साथ ही उन्होंने यह इच्छा भी जाहिर की कि इस क्षेत्र में ब्रिक्स देशों के बीच संवाद बढ़ाया जाए।

उन्होंने अविष्कार को विकास का आधार बताया और कहा कि इस क्षेत्र में ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग और बढ़ाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले दस सालों के लिए ब्रिक्स की दिशा तय करने और परस्पर सहयोग को और मजबूत करने की जरूरत है। अभी कई क्षेत्र ऐसे हैं जिसमें सहयोग बढ़ाने की काफी संभावना है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button