हटके ख़बर

आप को भी है सुबह उठते ही मोबाइल उठाने की आदत

 मोबाइल हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है । हम बिना मोबाइल के हमारे जीवन की कल्पना भी नही कर सकते है । आज हम मोबाइल के बिना घर से तो क्या कमरे से भी नही निकलते हैं । मोबाइल हमारे जीवन में बहुत जरूरी सा हो गया है । हम सभी जानते हैं की यहा हमारी अच्छी सुविधाओं के लिए ही बनाया गया है । पर हम यह भूल जाते हैं की हर चीज़ की अति बुरी ही होती है ।

करीब 2000 लोगों पर हुए एक सर्वे के मुताबिक, सुबह जागते ही सबसे पहले मोबाइल चेक करने पर दिन की शुरुआत ही स्ट्रेस से होती है, जो दिमाग के वर्किंग प्रोसेस पर असर डालते हुए कार्यक्षमता पर असर डालता है।

जब व्यक्ति जागने पर सबसे पहले मोबाइल पर मेल या नोटिफिकेशन चेक करता है तो उसका दिमाग उनसे जुड़े विचारों से ही भर जाता है, जिससे वह किसी अन्य चीज के बारे में बेहतर तरीके से नहीं सोच पाता।

उठने के बाद एक ही चीज के बारे में सोचते रहने के कारण स्ट्रेस और ऐंग्जाइटी लेवल बढ़ जाता है। सुबह के समय वैसे ही बीपी बढ़ा हुआ होता है ऐसे में तनाव उसे और बढ़ा सकता है जो खतरनाक साबित होगा।

एक सर्वे में सामने आया है कि जागने के बाद सबसे पहले मोबाइल चेक करना और पास्ट इवेंट्स को लेकर सोचने के कारण एकाग्रता में भी कमी आती है। इसका असर ड्राइविंग से लेकर ऑफिस में काम करने और पढ़ाई करने तक में दिखाई देता है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button