खेल

आशीष नेहरा क्यों चाहते हैं मिले दूसरे तेज़ गेंदबाजों को मौक़ा

न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज में एक भी विकेट चटकाने में नाकाम रहे टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इसका खामियाजा आईसीसी वनडे रैंकिंग के नंबर एक का ताज गंवा कर भुगतना पड़ा. साथ ही जसप्रीत बुमराह का इस वनडे सीरीज में न चलना ही भारत के वाइटवॉश की भी वजह है. ऐसे में अब टीम मैनजमेंट को उम्मीद है कि बुमराह दो टेस्ट मैचों की सीरीज में दमदार वापसी करेंगे. लेकिन इस सब के बीच भारतीय टीम के पूर्व तेज़ गेंदबाज आशीष नेहरा का मानना है कि हमें जसप्रीत बुमराह पर जरूरत से ज्यादा निर्भरता को कम करना ही होगा.

आशीष नेहरा का मानना है कि टीम इंडिया तेज़ गेंदबाजी आक्रमण को लेकर जसप्रीत बुमराह पर जरूरत से ज्यादा निर्भर हो चुकी है. आशीष नेहरा का मानना है कि हर मैच में बुमराह से जबर्दस्त प्रदर्शन की उम्मीद करने की आदत को छोड़ना चाहिए.

टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए आशीष नेहरा ने कहा, “आप हर सीरीज में जसप्रीत बुमराह से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं कर सकते हो. हर किसी को यह ध्यान रखना होगा कि उसने इंजरी के बाद टीम में वापसी की है. हर किसी के लिए हर वक्तस अपनी बेस्टह फॉर्म दिखा पाना संभव नहीं है. यहां तक की विराट कोहली के साथ भी ऐसा कई सीरीज में हो चुका है.”

आशीष नेहरा ने कहा, “डेथ ओवर्स में लेंथ गेंद कराना कोई अपराध नहीं है. लगातार यॉर्कर करा पाना भी इतना आसान नहीं होता. अगर आपके पास गति है तो आप उसमें परिवर्तन करते हुए लेंथ के साथ खेल सकते हैं.”

आशीष नेहरा ने टीम की जसप्रीत बुमराह पर निर्भरता को लेकर कहा, “प्लेइंग इलेवन को लेकर टीम मैनेजमेंट बेहतर काम कर सकता है. बुमराह और मोहम्मद शमी के अलावा बाकी तेज़ गेंदबाजों को अपना रोल समझ में आना चाहिए. सभी को बुमराह और शमी की आदत हो गई है. बुमराह के ऊपर बहुत ज्यादा दबाव है.”

बता दें कि पिछले साल सितंबर में स्ट्रेस फ्रैक्चर की वजह से जसप्रीत बुमराह क्रिकेट मैदान से दूर हो गए थे. इसके बाद इस साल उन्होंने जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की. लेकिन इस वापसी के बाद से बुमराह पहले जैसी लय में नजर नहीं आए हैं. जसप्रीत बुमराह ने टी20 और वनडे अंतरराष्ट्रीय मिलाकर कुल 14 मैच खेले हैं, जिसमें वो महज 9 विकेट ले सके हैं.

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button