Breaking Newsहटके ख़बर

कोरोना वायरस को लेकर फिर चौंकाने वाला दावा

ऑस्ट्रेलिया की नेशनल साइंस एजेंसी सीएसआईआरओ ने कोरोना वायरस को लेकर नए दावे किए हैं। एजेंसी ने अपनी रिसर्च में पाया है कि कोरोना वायरस नोट, कांच और स्टील की सतह पर 28 दिनों तक जिंदा रह सकता है। अन्य मुलायम सतह वाली चीजों जैसे कि प्लास्टिक और मोबाइल फोन स्क्रीन पर भी यह लंबे समय तक टिका रह सकता है। यह स्टडी वायरोलॉजी जर्नल में पब्लिश की गई है।

आपको बता दे, दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.77 करोड़ से ज्यादा हो गया है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 83 लाख से ज्यादा हो चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा 10.81 लाख के पार हो चुका है। फ्रांस में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 26 हजार 896 मामले सामने आए हैं। इससे पहले सबसे ज्यादा संक्रमित बीते शुक्रवार को मिले थे। अब देश में संक्रमितों का आंकड़ा 7 लाख 18 हजार 873 हो गया है। फ्रांस में बीते कुछ हफ्तों में नए मामले बढ़े हैं। बीते एक हफ्ते से यहां हर दिन 11 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। अब तक देश में 32 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई।

नेपाल में बीते 24 घंटे में 5,008 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 5 हजार 684 हो गया है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कुछ हफ्तों से देश में संक्रमण बढ़ा है। यहां पर बीते 4 हफ्ते में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो गई है।

अमेरिका में एक बार फिर कोरोना की रफ्तार तेज हो गई है। यहां सितंबर के आखिरी हफ्ते में हर दिन 40 से 45 हजार केस मिल रहे थे। अब यह बढ़कर 50 से 60 हजार हो गए हैं। यहां संक्रमितों का आंकड़ा 80 लाख के करीब हो चुका है। अब तक 79 लाख 49 हजार से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

 

कोरोना से हाल ही में ठीक हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने खुद को कोविड-19 के लिए इम्यून बताया। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘ऐसा लगता है कि मैं इम्यून कर रहा हूं, मुझे नहीं पता, शायद एक लंबे समय और शायद थोड़े समय के लिए, यह जीवनकाल के लिए भी सकता है, किसी को भी नहीं पता है, लेकिन मैं इम्यून हूं।’

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button