हटके ख़बर

कोरोना वायरस से बचने के लिए लें होम्योपैथ

बेंगलुरु। चीन के बुहान से फैली बीमारी कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में भी तेजी से फैल रहा हैं। भारत ही नहीं पूरी दुनिया कोरोना वायरस के भय से गुजर रही है। भारत में भी इस कोरोना वायरस बीमारी के कई मरीज अस्‍पतालों में भर्ती किए गए हैं। लेकिन कुछ ऐतियात बरत और कुछ दवाओं का सेवन करके स्‍वयं और अपने परिवार को इससे बचा सकते हैं।

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा भारतीय पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के आधार पर आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी मेडिसिन की लिस्‍ट और ऐतिहात जारी की गयी है। इन दवाओं का सेवन और सावधानी बरत के आप इस रहस्‍यमय नए कोरोनावायरस से होने वाली बीमारी से बच सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो दवाइयां ?

होम्योपैथी आर्सेनिकम एल्बम 30 है कारगर
होम्योपैथी आर्सेनिकम एल्बम 30 दवा का करें सेवन

आयुष मंत्रालय द्वारा सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन होम्योपैथी (CCRH) ने 28 जनवरी 2020 को अपने वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड की 64 वीं बैठक में कोरोमैवायरस संक्रमण से बचाव के तरीकों और साधनों पर चर्चा की। विशेषज्ञों के समूह ने सिफारिश की है कि होमियोपैथी दवा आर्सेनिकम एल्बम 30 ( Arsenicum album30) को कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ रोगनिरोधी दवा बहुत कारगर है। तीन दिन तक लगातार खाली पेट तीन ड्राप इस्‍तेमाल करने की डाक्टरों ने सलाह दी है।

डाक्टरों के अनुसार दोबारा कोरोना वायरस संक्रमण न हो इसलिए एक महीने बाद दोबारा इसकी डोज दोहरानी चाहिए। विशेषज्ञ समूह ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, सरकार द्वारा हवाई यात्राओं के द्वारा हो संक्रमणों की रोकथाम के लिए सामान्य स्वास्थ्य संबंधी उपाय करने की सलाह दी है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button