Breaking Newsकोलकाता

कोलकाता में आतिशबाजी से वायु प्रदूषण में 17 गुना का इजाफा

कोलकाता। कोलकाता में दीपावली की रात हुई आतिशबाजी से प्रदूषण का स्तर सामान्य से बढ़कर 17 गुना अधिक हो गया है। बढ़े हुए प्रदूषण से शहरवासियों को सांस लेने में काफी तकलीफों का सामान करना पड़ा रहा है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक रविवार और सोमवार को दीपावली की रात हवा में पीएम 10 का स्तर 863 पर पहुंच गया जो सामान्य से करीब 17 गुना ज्यादा है। 

कोलकाता में दीपावली की रात प्रदूषण महानगर वासियों के लिए मुश्किल का सबब बन गया है। नवजात बच्चों, बुजुर्गों, हृदय और फेफड़े की बीमारी से ग्रसित लोगों को इससे किसी भी समय जानलेवा खतरा हो सकता है।

हालांकि प्रदूषण के मामले में दिल्ली शीर्ष पर रहा है। दीपावली वाली रात 10 पीएम पर वहां प्रदूषण का सूचकांक 1263 रिकॉर्ड किया गया है, जो सामान्य से 25 गुना अधिक है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि सोमवार सुबह से उत्तरी हवाएं चल रही हैं जिसकी वजह से प्रदूषण धीरे-धीरे घट रहा है। उम्मीद की जा रही है कि तीन-चार दिनों के अंदर प्रदूषण का सूचकांक सामान्य पर पहुंच सकता है।

उल्लेखनीय है कि वायु में प्रदूषण कारक तत्वों की मात्रा अगर 50 मिलीग्राम हो तो वह सामान्य मानी जाती है और जैसे ही यह आंकड़ा 200 पर पहुंचता है, उसे खतरनाक की श्रेणी में रखा जाता है। 

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button