Uncategorized

जरुरत से ज्यादा चाय पीना हो सकता है खतरनाक

सुबह का समय हो और चाय की चुस्की न ली जाए तो आनंद अधूरा रह जाता है। किसी भी बातचीत को शुरू करने का सबसे बढ़िया विकल्प चाय से ही शुरू होता है। चाय का सेवन और इसका स्वाद हमारे रग-रग में बसा हुआ है। भारत में लगभग आधी से ज्यादा आबादी सुबह उठकर चाय पीना पसंद करती है। ऐसे में चाय हमारे जीवन में एक अहम भूमिका निभाती है। लेकिन क्या आप जानते है चाय पीने का सही समय और इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में।

रोजमर्रा की जिंदगी में चाय का सेवन आम बात है। लेकिन एक या दो कप से ज्यादा चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकती है। चाय के अत्यधिक सेवन से हमें कई प्रकार की बीमारियां हो सकती है जिसमें स्लीप डिसआर्डर, भूख में कमी, कब्ज की समस्या, बैचेनी और गर्भपात की संभावना शामिल है। यदि आप भी अपनी रोजमर्रा की जिदंगी में चाय का अधिक सेवन करते है तो नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़ लेवें। चलिए जानते है..

चाय पीने के फायदे और नुकसान

– आमतौर पर भारत में दूध वाली चाय का सेवन किया जाता है। यदि आप बिना दूध की चाय का सेवन करते है तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा। ऐसा करने से मोटापा कम करने में सहायता मिलेगी। वही यदि आप ब्लैक टी का सेवन करते है तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में इसका फायदा मिलता है।

– स्किन की समस्या के लिए भी चाय का सेवन काफी फायदेमंद है। चाय का सेवन हमारी स्किन को पराबैंगनी विकिरणों से बचाता है। यह हमारे शरीर में खून का थक्का बनने से रोकती है जिससे अल्जाइमर जैसी बीमारी से बचाव होता है। इसमें भी बिना दूध वाली चाय काफी मायने रखती है।

– दूध वाली चाय पीने के आदी लोग इस बात का जरूर ध्यान रखे कि वह खाली पेट इसका सेवन ना करें। यदि आप खली पेट चाय का सेवन करते है तो जल्दी थकान महसूस होती है और हमारा व्यवहार भी रूखा होने लगता है। ज्यादा मात्रा में चाय पीने से मूत्र बार-बार आने की समस्या भी होती है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button