Breaking Newsविदेश

जापान में थमा तूफान ‘हगिबिस’ का कहर

तोक्यो । जापान की राजधानी तोक्यो समेत देश के अन्य हिस्सों में प्रचंड तूफान ‘हगिबिस’ का कहर थम चुका है लेकिन इसकी वजह से देश के मध्य एवं उत्तरी हिस्से में गहरा नुकसान हुआ और दर्जनों लोग या तो मारे गए या लापता हैं। तूफान की वजह से शनिवार को मूसलाधार बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं जिससे हजारों मकान क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए।

तूफान की वजह से बिजली एवं संचार व्यवस्था प्रभावित हो गई। प्राधिकारियों ने आगाह किया है कि सोमवार को भी प्रभावित इलाके में बारिश हो सकती है। क्योदो समाचार एजेंसी के अनुसार, तूफान में 35 लोग मारे गए और 17 लापता हैं। दमकल एवं आपदा प्रबंधन एजेंसी के आधिकारिक आंकड़ों में 19 लोगों को मृत तथा 13 को लापता बताया गया है।

मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि तूफान ‘हगिबिस’ के कारण भीषण बारिश हुई जिससे कई नदियों में जलस्तर क्षमता से अधिक बढ़ गया। उन्होंने बताया कि कीचड़ वाला पानी सड़कों पर, खेतों में और रिहायशी इलाकों में भर गया। हालांकि यह जल स्तर कम हो रहा है लेकिन कई स्थान अभी भी जलमग्न हैं। कई मकान और सड़कें कीचड़ वाले पानी में ही हैं और टूटी लकड़ियां तथा मलबा बिखरा हुआ है। आम तौर पर सूखे रहने वाले कुछ स्थान नदियों की तरह नजर आ रहे हैं।

मकानों से हटा कर आश्रय ग्रहों में रखे गए लोग सुबह जलपान के लिए जब एकत्र हुए तो उन्होंने अपने अपने घरों और वहां पड़े सामान को लेकर चिंता जाहिर की। इन लोगों को कड़ाके की सर्दी का भी सामना करना पड़ रहा है। 20 से अधिक नदियां उफान पर हैं और कुछ नदियों का पानी तटबंध तोड़ कर बह रहा है।

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button