हटके ख़बर

ज्यादा बैठने वाले हो जाएं सावधान

सीटिंग जॉब करने वाले लोगों को ज्यादातर बैठने होता है. ऐसे लोग एक ही जगह पर बैठ कर काम करते हैं, जो उनकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप सीटिंग जॉब करते हैं, तो बीच-बीच में पांच मिनट के लिए उठकर ठहलें, इससे आप स्वस्थ्य रहेंगे.

डॉक्टर्स के अनुसार, ठहलना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. लेकिन बहुत से लोग ये बात जानकर भी उसे फॉलो नहीं करते हैं, जिसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ता है. हाल ही में एक रिसर्च किया गया है, जिसके मुताबिक अगर आप एक ही जगह पर लगातार नौ घंटे से ज्यादा बैठते हैं, जो इससे आपने मौत की संभावना बढ़ जाती है.

दरअसल, ठहलने से सेहत को कई फायदे होते हैं. पैदल चलने से डायबिटीद, कैंसर, दिल से संबंधित बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 45 मिनट पैदल चलना चाहिए. इससे रात को अच्छी नींद भी आती है. इसके साथ-साथ आपका वजन भी कम होता.

 

पैदल चलने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. रिसर्च के मुताबिक पैदल चलने से सेहत को कई फायदा पहुंचता है. पैदल चलने से हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है. पैदल चलना बहुत सरल भी होता है, ये तमाम एक्सरसाइज से कहीं ज्यादा सुविधा जनक होता है. इसमें आपको किसी भी चीज़ की जरुरत नहीं पड़ती है.

कई रिसर्च में देखा गया है कि रोजाना अगर आप 10 हजार कदम बहुत ही ज्यादा जरूरी है. लेकिन दुनियाभर के लोग सिर्फ 5 हजार कदम चलते हैं. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च हुआ है, जिसमें पता चला है कि रोजाना 2 हजार कदम ज्यादा चलने से मधुमेय का खतरा 5.5 प्रतिशत कम होता है. वहीं, दिल से जुड़ी समस्या का 10 प्रतिशत कम होता है. इसीलिए रोजाना पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है.

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button