हटके ख़बर

दादी-नानी के ये नुस्खें रखते हैं आपको स्वस्थ

जब भी कभी कोई सामान्य बीमारी होती हैं तो सबसे पहले घरेलू नुस्खों को आजमाया जाता हैं जो कि दादी-नानी के नुस्खें कहलाते हैं। हांलाकि आजकल लोग सामान्य बीमारी होने पर भी दवाइयों का सेवन करने लगते हैं जो कि आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते ही हैं। ऐसे में पहले दादी-नानी के ये नुस्खें अपनाने की जरूरत होती हैं जिनका शरीर को कोई नुकसान नहीं होता हैं और बीमारी भी जड़ से समाप्त होती हैं। विज्ञान भी इन नुस्खों की ताकत को जनता हैं और मानता हैं।

सिरदर्द के लिए पुदीने की चाय

सिरदर्द में अक्सर लोग पेनकिलर्स की तरफ भागते हैं लेकिन इसके लिए सिर्फ 1 कप पुदीने की चाय ही काफी है, जिससे डॉक्टर्स भी पीने की सलाह देते हैं। इसे अलावा आप पुदीने के तेल से मालिश भी कर सकते हैं। इससे न सिर्फ सिरदर्द दूर होता है बल्कि नींद भी अच्छी आती है।

जन घटाने के लिए शहदनींबू की चाय

वजन कम की बात हो तो लोगों के जहन में सबसे पहले डाइटिंग व जिम का ख्याल आता है। मर आप दादी मां के नुस्खे से भी इस समस्या को हल कर सकते हैं। जी हां, शहद व नींबू का चाय वजन घटाने में काफी फायदेमंद है। साथ ही यह लिवर व किडनी को डिटॉक्स करने में भी मदद करती है, जिससे आप कई हैल्थ प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं। इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

अनिद्रा दूर करे कैमोमाइल चाय

प्राचीन समय में लोग कैमोमाइल का इस्तेमाल अपनी हैल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए करते थे। वहीं डॉक्टर्स की माने तो इसकी चाय का सेवन करने से आप गैस, मांसपेशियों में खिंचाव, अनिद्रा, अनियमित माहवारी, पीरियड्स दर्द, किडनी और तिल्ली से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

मैग्नीशियम देता है अच्छी नींद

मैग्नीशियम जहां हडिड्यों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है वहीं इससे शरीर को ठीक से कार्य करने के लिए ऊर्जा भी मिलती है। साथ ही यह इम्यून सिस्टम व ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखता है। इतना ही नहीं, मैग्नीशियम फूड्स का सेवन सिरदर्द, अनिद्रा, स्‍लीप डिसऑर्डर, डिप्रेशन को दूर करने में भी मददगार है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button