हटके ख़बर

दिवाली की खुशियों पर मंडरा रहा कोरोना का साया

दिवाली इस बार आप अपने घर पर ही मनाएं, खास कर कि अपने क्लोसड फैमिली मेंबर्स के साथ। क्योंकि बाहर से आने वाले आपके रिश्तेदार अपने साथ वायरस को घर ला सकते हैं। वहीं अगर वो शहर के बाहर से आ रहे हैं, तो उन्हें 14 दिन पहले ही बुला लें। बच्चों को त्योहार के दौरान घर पर ही रहने को कहें। उन्हें शॉपिंग या दोस्तों के पास न भेजें। इस तरह वो किसी भी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में नहीं आएंगे और सुरक्षित रहेंगे।

हाथ न मिलाएं और ना किसी के गले लगें

दिवाली पर अगर आप शॉपिंग के लिए भी जा रहे हैं, तो हमेशा सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। बाजारों में भीड़ हो सकती है इसलिए खुद भी ऑड टाइमिंग्स में शॉपिंग के लिए जाएं। वहीं बच्चों को याद दिलाएं कि वो कहीं भी जाकर सामान न खरीदें। बच्चों को ये जरूर बताएं कि त्योहार के दौरान भी किसी से हाथ न मिलाएं और ना ही किसी के गले लगें। हालांकि, आप अपने बच्चों को हाथ जोड़कर नमस्ते या हाथ हिलाकर हाय बोलना सीखा सकते हैं। यानी कि किसी भी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करवाएं।

घर पर खाने की चीजें बनाएं

बच्चों की इम्यूनिटी बहुत कमजोर होती है। ऐसे में उनकी सेहत का ध्यान रखते हुए कोई भी चीज बाहर से न खरीदें। हालांकि, आपके बच्चे इसके लिए जिद्द कर सकते हैं पर आप उनकी बात को नहीं मानते हुए, घर पर ही तरह-तरह की हेल्दी चीजें बनाएं। साथ ही आप जिन भी चीजों को खाने के लिए बना रहे हों, उसमें इम्यूनिटी बूस्टर फ्रूट्स, नट्स और अन्य खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करें।

 

मास्क पहनना न भूलें

भले ही आप त्योहार मना रहे हों, पर कोरोना से बचाव के लिए जिम्मेदारी दिखाना और सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। इसलिए इस महामारी को देखते हुए मास्क पहनान न भूलें। हर बार जब आप घर के बाहर निकलते वक्त या घर में भी मास्क पहनना न भूलें। अगर दिवाली वाले दिन आपके घर पर भी बाहरी इंसान आ जाएं, तब भी बिना मास्क पहने उनसे मिलने न जाएं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button