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परीक्षा का तनाव कैसे करें दूर

एग्ज़ाम का समय शुरू हो चुका है. यह समय बच्चों के साथ साथ उनके मां बाप के लिए भी तनाव का समय होता है. दरअसल मां बाप का तनाव इस बात को लेकर तो होता ही है कि बच्चे की तैयारी कैसी है, लेकिन साथ ही तनाव यह भी होता है कि बच्चे का तनाव कैसे कम किया जाए. कुछ बच्चे परीक्षा से पहले बहुत ज़्यादा तनाव लेते हैं जिससे मां-बाप बेहद परेशान हो जाते हैं. अगर आप भी अपने बच्चे की परीक्षा को लेकर तनाव में हैं और खुद को और अपने आप को तनाव से बचाना चाहते हैं तो ये नुस्ख़े अपनाएं

  1. प्रोटिन युक्त स्वादिष्ट खाना दें

परीक्षा के समय ज़रूरी है कि बच्चे को ना सिर्फ़ पौष्टिक बल्कि स्वादिष्ट खाना भी मिले. इस समय पर ध्यान रखें कि बच्चे की ख़ुराक में प्रोटिन युक्त खाना ज़रूरी है. बच्चे के खाने में अंडा, दूध और दही जैसी पौष्टिक चीज़ें शामिल करें.

  1. खाने में सलाद

अपने बच्चे को खाने के साथ सलाद ज़रूर दें. इससे बच्चों की पाचन क्रिया अच्छी होगी और पेट साफ़ रहेगा. बच्चे परीक्षा के समय लंबे समय तक बैठ कर पढ़ते हैं इसलिए ज़रूरी है कि खाने को पचाने के लिए उन्हे सलाद दी जाए. वैसे भी आजकल मूली, गाजर और चकूंदर जैसी चीजों की बाज़ार में भरमार है.

  1. कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा

जैसा हमने पहले भी आपको बताया कि परीक्षा के समय बच्चे लंबे समय तक बैठ कर पढ़ते हैं. इसलिए उन्हे संतुलित मात्रा में आहार देना चाहिए. यह ध्यान रखना चाहिए कि उन्हे कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा मिले. इस समय ज़्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट से उनका वजन बढ़ सकता है.

  1. सीजनल फ्रूट्स

बच्चों को इस मौसम में मिलने वाले फल खाने को दें. जब बच्चे पढ़ते हैं तो बार-बार भूख लगती है. इस समय में फल खाने को देंगे तो अच्छा होगा. क्योंकि फल विटामिन के साथ साथ फ़ाइबर से भी भरभूर होते हैं.

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