हटके ख़बर

पालक और स्ट्रॉबेरी में होता है सबसे ज्यादा कीटनाशक : शोध

आहार में ली जाने वाली सब्जियों में पौष्टिकता को लेकर बहस जारी रहती है. आमतौर हम जो फल या सब्जियां खाते हैं, उसमें कितनी मात्रा में कीटनाशक मिला यह जानकर आपको हैरानी होगी. एक अध्ययन में विशेषज्ञों ने कहा है कि सामान्य तरीके से उगाए जाने वाले 70 फीसदी फल व सब्जियों में 230 तरह के कीटनाशक या उसी तरह के अन्य उत्पादों का इस्तेमाल किया गया है. अध्ययन में यह दावा किया गया है.

संस्थान ने यह दावा अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा जांचे गए उत्पादों के सैंपल के आकलन के आधार पर किया है. इसके मुताबिक स्ट्रॉबेरी और पालक में सबसे ज्यादा मात्रा में पेस्टिसाइड की मात्रा होती है. अध्ययन के दौरान स्ट्रॉबेरी के एक सैंपल को जांचा गया, तो उसमें 20 अलग-अलग तरह के पेस्टिसाइड पाए गए. इसी तरह पालक में उसके वजन से दो गुना पेस्टिसाइड का अवशेष था.

इस अध्ययन के आधार पर 12 इसतरह के फलों और सब्जियों की सूची जारी की है, जिसमें पेस्टिसाइड की मात्रा सर्वाधिक पाई गई. संस्थान ने इस सबसे गंदे फल व सब्जियों की श्रेणी में रखा है. इस सूची में सेब, अंगूर, आड़ू, चेरी, नाशपाती, टमाटर, आलू, सेलेरी और स्वीट बेल पेपर को रखा है. आड़ू, चेरी और सेब की 98 फीसदी से ज्यादा किस्मों में एक से अधिक पेस्टिसाइड पाया गया.

इस अध्ययन के जरिये पहली बार पेस्टिसाइड का सेहत पर असर का संबंध पता चल सका है. हालांकि इस क्षेत्र में अभी और अध्ययन की जरूरत है. विशेषज्ञों ने सबसे गंदे फल और सब्जियों की तरह सुरक्षित फलों और सब्जियों की भी सूची जारी की है. इसमें एवोकाडो, स्वीट कॉर्न, अन्नास, बंद गोभी, प्याज, फ्रोजेन स्वीट पीज, पपीता, एसपरेगस, आम, बैंगन, कीवी, फूल गोभी, ब्रॉकली, कैंटालूप्स और खरबूजा शामिल हैं.

 

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button