हटके ख़बर

पुष्कर मेला: ये है 1300 KG वजनी भैंसा ‘भीम’

अजमेर। राजस्थान के अजमेर जिले में इन दिनों पुष्कर मेला 2019 परवान पर है। मेले में देशी-विदेशी सैलानी भी बड़ी संख्या में पहुंचे हैं, लेकिन सबके आकर्षण का केन्द्र भीम नाम का एक भैंसा है। इस विशालकाय भैंसे को देखने और इसके साथ तस्वीर खिंचवाने वालों की होड़ लग रही है।

भीम भैंसे की उम्र छह साल

जानकारी के मुताबिक भीम भैंसे की कीमत करीब 15 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इसकी वजह यह है कि 6 साल में ही इस भैंसे ने अच्छी कद-काठी हासिल कर ली है। भैंसा ​मालिक जोधपुर निवासी अरविन्द ने बताया कि मुर्रा नस्ल के इस भैंसे का वजन करीब 1300 किलोग्राम है। इसके खाने-पीने और देखभाल में हर महीने करीब सवा लाख रुपए का खर्च आता है।

हर माह डाइट पर सवा लाख खर्च

भीम की पूरी डाइट अगर कोई सुन ले तो उसे शायद ही विश्वास होगा। अरविन्द के मुताबिक भीम रोजाना करीब एक किलो घी, करीब आधा किलो मक्खन, शहद, दूध और काजू-बादाम सब कुछ खाता है। इसके भारी-भरकम खान-पान पर करीब सवा लाख का खर्च आता है। एक किलोग्राम सरसों के तेल से इसकी मालिश भी की जाती है।

हरियाणा का भैंसा सरताज है 27 करोड़ का

बता दें राजस्थानी भैंसा भीम की तरह हरियाणा का भैंसा सरताज भी फेमस है। सरताज की कीमत करीब 27 करोड़ रुपए हैं। सात फीट के सरताज की सिर से पूंछ तक की लंबाई 15 फीट है। इसका वजन 1.6 टन मतलब 1600 किलोग्राम है। सरताज के भोजन के बारे में भी सुनकर लोग हैरान हो रहे हैं। सरताज की देखभाल करने वाले शंकर यादव के मुताबित सरताज को रोजाना 7 तरह की दालें, एक किलो ड्राय फ्रूट, 10 लीटर दूध, दो दर्जन केले दिए जाते हैं। इसके अलावा हर दिन सरताज को पांच किलोमीटर की सैर करवाई जाती है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button