Breaking Newsदेश

बिहार विधानसभा की चुनावी चौसर में बिखरा विपक्ष

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव  के लिए प्रक्रिया का आगाज हो चुका है। एक अक्टूबर को पहले चरण के लिए नोटिफिकेशन के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ एनडीए और महागठबंधन के बीच है लेकिन हालत ये है कि अभी तक दोनों गठबंधन में सीटों को लेकर ही फैसला नहीं हो पाया है।

यही वजह है कि गठबंधन की पार्टियों ने अभी तक अपने प्रत्याशियों का ऐलान तक नहीं किया है। हालत ये है कि अभी तक बिहार की राजनीति में गठबंधन बनते जा रहे हैं। महागठबंधन से जीतनराम मांझी बहुत पहले ही साथ छोड़ चुके थे। हाल ही में उपेंद्र कुशवाहा भी अलग हो गए।

हालांकि इस दौरान बिहार की चुनावी चौसर में कई नए खिलाड़ी पासे फेंकेंगे। जहां 2015 में सिर्फ दो चुनावी ध्रुव थे इस बार की जंग में ये बढ़कर 5 हो गए हैं। बिहार के चुनाव में एनडीए और महागठबंधन के अलावा तीन नए गठबंधन अभी तक बन चुके हैं जो चुनाव में असर कर सकते हैं।

महाठबंधन से अलग हुए कुशवाहा ने चला है ये दांव हाल ही में आरजेडी में नेतृत्व को लेकर अलग हुए उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) ने नया गठबंधन बनाया है। वैसे उम्मीद थी कि महागठबंधन से अलग होकर कुशवाहा एनडीए में शामिल होंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इस गठबंधन में यूपी की प्रमुख पार्टी बहुजन समाज पार्टी (BSP), जनवादी सोशलिस्ट पार्टी और भारतीय समाज पार्टी भी हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button