Breaking Newsदेश

भारत और अमेरिका के संबंधों में नया अध्याय

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के दौरे पर हैं। आंकड़ों के मुताबिक भारत और अमेरिका के बीच भले ही कितने भी मतभेद हो लेकिन द्विपक्षी व्यापारिक समझौते हमेशा तरक्की करते हैं।

पिछले साल 2019 को दोनों देशों ने करीब 92.0 8 अरब डॉलर का कारोबार किया। जो 2018 की तुलना में 5% अधिक था। इस साल भी इस आंकड़े की बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। दोनों देशों के बीच व्यापारिक समझौते में कच्चे तेल की व्यापार में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ज्ञात हो कि पिछले दिनों ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लगने के बावजूद भारत ने जून 2019 में खाड़ी देशों से कच्चे तेल का आयात पर किया था। जिससे अमेरिका की क्रूड सप्लाई का व्यापार 6% तक बढ़ा था।

क्रूड, ऑयल और पेट्रोलियम उत्पादों के साथ-साथ भारत और अमेरिका आपस में हीरे, दवाइयों और जूलरी आदि का व्यापार भी करते हैं। राष्ट्रपति ट्रंप के भारत आने से व्यापारिक समझौते में और अधिक वृद्धि होने की उम्मीद की जा रही है।

ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का मोदी ने स्वागत किया। इसके बाद ट्रंप ने रोड शो किया। साबरमती आश्रम गए। मोटेरा स्टेडियम में संबोधन के बाद वे आगरा पहुंचे। ट्रंप दंपति ने ताजमहल का दीदार किया और देर शाम दिल्ली पहुंचे। आज यानि मंगलवार को दोनों देशों के बीच कई करार होंगे।

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button