हटके ख़बर

मसालेदार भोजन से पेट में जलन होना आम समस्या

गर्मियों के दिनों में खानपान से जुड़ी सही आदतें ही आपके स्वस्थ शरीर की कुंजी बनती हैं। जी हाँ, गर्मियों के दिनों में खानपान को लेकर एहतियात बरतने की जरूरत होती हैं। अन्यथा यह आपके लिए परेशानी का कारण बनने लगती हैं और आपको बिमार बनाती हैं। अक्सर देखा गया है कि गर्मियों के दिनों में मसालेदार भोजन की वजह से पेट में जलन की समस्या आम बात हैं और यह सही समय पर इलाज ना करने पर तकलीफ भी बहुत देती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ड्रिंक्स लेकर आए हैं जो गर्मियों के दिनों में होने वाली पेट की जलन से आपको राहत दिलाएगी। तो आइये जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में।

चुकंदर
चुकंदर का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही इनमें सूदिंग प्रोपर्टीज भी होती हैं। इसका सेवन करने से पेट में दर्द में जलन कम हो जाती है।

पालक
इस जूस में पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही पाचन तंत्र पर सूदिंग इफेक्टस डालते हैं। पेट को ठंडक पहुंचाने के लिए पालक, सैलेरी और पुदीने की पत्तियों को मिलाकर जूस बनाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें। 

सौंफ 
सौंफ के नियमित सेवन से पेट और कब्‍ज की शिकायत नहीं होती। इसके लिए सौंफ को मिश्री के साथ पीसकर चूर्ण बना लें और लगभग 5 ग्राम चूर्ण को सोते समय गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे गैस व कब्‍ज की समस्‍या सहित पेट की सभी समस्‍या दूरी होगी। इसके अलावा सौंफ का पानी भी पी सकते हैं।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button