हटके ख़बर

वायरल बुखार बना रहा है बच्चों को अपना शिकार

बरसात के इस मौसम में फैलते इन्फेक्शन की वजह से बीमारियां अपने पैर पसार रही हैं। इस मौसम में सर्दी-जुखाम होना आम समस्या हैं लेकिन यह बढ़कर जब वायरल बुखार में बदल जाती हैं तो समस्या बनने लगती हैं। खासतौर से वायरल बुखार बच्चों को अपना शिकार बना रही हैं। वायरल बुखार में सिरदर्द, शरीर का तपना, पेट में दर्द, डायरिया, उल्टी जैसी कई शिकायतें होने लगती हैं। इस बुखार की ख़ास बात यह होती है कि इसमें एंटी बायोटिक्स का संक्रमण पर कोई असर नहीं होता। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन नुस्खे लेकर आए हैं जो आपको वायरल फीवर से जल्द राहत दिलाएँगे। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में…

धनिया का पानी
धनिया में कई तरह के न्यूट्रीएंट्स और विटामिन पाए जाते हैं। जिस वजह से इस बुखार में धनिया वाले पानी का सेवन काफी लाभदायक रहता है। धनिया नेचुरल तरीके से एंटी बायोटिक का काम करके वायरल की वजह से शरीर में आइ कमजोरी को दुर करने का काम करता है।

लहसुन
लहसुन की एक-दो कलियों पर ऑलिव ऑयल लगाकर इससे पैर के तलवों की मसाज करें। मसाज करने के बाद रात भर पैरों को कपड़े के साथ बांध कर सोएं।
सिरका
नहाने के पानी में आधा कप सिरका मिला लें और कम से कम दस मिनट तक उसे ऐसा ही रहने दें। इस पानी का इस्तेमाल नहाते वक्त करें। इन सब उपायों का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान में रखें कि आपका बुखार कम हो। यदि इन सबके बावजूद बुखार कम नहीं हो रहा तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

अदरक-तुलसी की चाय या काढ़ा
पानी को उबालें और उसमें 5 से 10 पत्तियां तुलसी की उबालें और इस पानी का सेवन करें। इससे आपको तुंरत आराम मिलेगा। आप अदरक तुलसी की चाय भी बनाकर पी सकते हैं।

नींबू
वायरल बुखार से पीछा छुड़वाने के लिए नींबू को बीच में से काट लें और फिर इस टुकड़े से पैरों के तलों पर मसाज करें। नींबू और शहद वाली चाय पीना भी इस बुखार में काफी मददगार होता है।

ठंडी और गर्म जुराब
एक जुराब गर्म पानी और एक ठंडे पानी में डुबोकर पहनें। आप चाहें तो एक टब में गर्म पानी और एक में ठंडा पानी डालकर एक पैर ठंडे पानी में और एक गर्म पानी में डालकर 1 मिनट तक बैठे रहें। ऐसा करने से भी शरीर में पैदा हुई गर्मी खत्म होती है और आपको वायरल बुखार से राहत मिलती है।

 

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button