धार्मिक खबरें

वैवाहिक जीवन में आ रही बाधा

सावन  के महीने में विशेष मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए लोग पूरे सावन में भगवान शिव की प्रार्थना (Worship Of God Shiva) करते है। वहीं बहुत से लोग भगवान शिव और मां पार्वती (God Shiva And Parvati) को प्रसन्न करने के लिए सोमवार का व्रत भी करते हैं। ज्योतिष विद्या के अनुसार, ऐसी मान्यता होती है कि सावन में शुभ और आनंदमयी बनाने और घर में सुख समृद्धि को बढ़ाने के लिए सावन में तांबे के लोटे में पानी भरना है और उसमें थोड़ा सा केसर डालकर उसे शिवलिंग पर अर्पित करना है और साथ ही ओम महादेवाय नम: मंत्र का 108 जाप बार करना है।

जीवन में व्याप्त आर्थिक तंगी…
1. सावन में अगर आप अपने जीवन में व्याप्त आर्थिक तंगी को दूर करना चाहते है तो इसके लिए आप चांदी का लोटे में कच्चा दूध भरें। इसके बाद दूध में शक्कर, दही, घी, शहद आदि मिलाएं। और यह पंचामृत शिवलिंग पर चढ़ाएं और ओम रुद्राय नम: का जाप 108 बार करें।

अन्न और गल्ले की परिपूर्ति…
2. अगर आप अपने घर में सावन में अन्न और गल्ले की परिपूर्ति चाहते हैं तो किसी गरीब व्यक्ति को सावन में गेहूं दान करें।

महादेव की कृपा पाने के लिए…
3. सावन में महादेव की कृपा पाने के लिए शिवजी के वाहन नंदी यानी किसी बैल को हरी घास का भोजन कराएं या किसी गाय को घास या रोटी भी खिला सकते हैं।

शिवलिंग पर इत्र चढ़ाएं…
4. अपने वैवाहिक जीवन को इस वर्ष सुखमय बनाने के लिए आप शिवलिंग पर इत्र चढ़ाएं और साथ ही आस्था के साथ माता पार्वती के इन पांच नामों का उच्चारण करें।
महेश्वारी – भगवान शिव की शक्ति।
शाम्भवी – शंभू की पत्नी।
सत्यानादास वरुपिनी – शाश्वत आनंद।
सर्ववाहना-सभी वाहनों की सवारी।
आद्य-इस नाम का मतलब प्रारंभिक वास्तविकता है।

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button