Notice: Use of undefined constant REQUEST_URI - assumed 'REQUEST_URI' in /home/bennetwork/public_html/wp-content/themes/jannah/functions.php on line 73
सब कुछ जानता है गूगल और फेसबुक – BEN Network – भारत एक नजर
हटके ख़बर

सब कुछ जानता है गूगल और फेसबुक

सोशल मीडिया फेसबुक की तरफ से डेटा लीक और उसके गलत इस्तेमाल को लेकर जहां हाल में विवाद पैदा हुआ है वहीं इस बात पर बहस छिड़ी है कि आखिर किस तरह से फेसबुक की तरफ से लोगों की स्टोर की गई जानकारियों का इस्तेमाल किया जाता है। इन घटनाओं के चलते लोग अब इस बात पर ध्यान देने लगे हैं कि किस तरह की जानकारियां फेसबुक और गूगल के जरिए वे इंटरनेट पर दे रहे हैं।गूगल के इको सिस्टम आपके बारे में ना सिर्फ सर्च बताता है बल्कि मैप्स, यूट्यूब, फोटो, जीमेल, कांटैक्ट्स और अन्य जानकारियां भी होती हैं।

गूगल मैप्स आप इस लिंक पर क्लिक कर गूगल मैप्स पर अपनी दिनभर की गतिविधियों का पता लगा सकते हैं। यहां पर आप टाइम लाइन में देख सकते हैं कि आप किसी खास दिन किन-किन जगहों पर गए। आप किसी भी खास दिन के ट्रेवल रूट, महीने या फिर साल के बारे में पता लगा सकते हैं। मैप्स के लिए गूगल रिकॉर्ड साल 2009 से शुरु हुआ था।

गूगल माइ एक्टिविटी इस लिंक पर क्लिक करने के बाद ये आपको गूगल के माइ एक्टिविट पेज पर लेकर जाएगा। गूगल क्रोम पर आपकी सभी गतिविधियों के बारे में यह एक डिटेल्ड हिस्ट्री पेज है। इसमें आप उन सभी पेज के बारे में देख सकते हैं जिन साइट्स को आपने खोला है जैसे फेसबुक, व्हाट्स एप, यूट्यूब। हालांकि, यह गतिविधियां सिर्फ आप ही देख सकते हैं। लेकिन सबसे खतरनाक बात ये हैं कि क्रोम से ब्राउसिंग हिस्ट्री को डिलीट करने के बाद भी यह गतिविधियां दिखती रहती है।

गूगल एड्स् सबसे हैरानी उस वक्त होती है जब आप किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन सर्च करते हैं और उसके आगे आप उसी से संबंधित हर जगह विज्ञापन आप देखते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी तरफ से खोली जा रही साइटों के बारे में ऑनलाइन देखा जा रहा है और उसी हिसाब से तैयार विज्ञापन आपके सामने दिखाया जा रहा है। यह पेज आपको दिखाएगा कैसे गूगल पर्सनलाइजेज एड्स आपकी तरफ से ऑनलाइन किए जा रहे व्यवहार पर आधारित होता है।

 

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button