Breaking Newsदेश

NRC के साथ कोई समस्या नहीं है : शेख हसीना

नई दिल्ली : बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आश्वासन से संतुष्ट हैं कि असम में लागू किए जा रहे राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) पर बांग्लादेश को चिंतित नहीं होना चाहिए क्या वह न्यूयॉर्क में मोदी के आश्वासन से संतुष्ट हैं, उन्होंने कहा, ‘निश्चित रूप से।’ बांग्लादेश के दूत सैयद मुअज़्ज़िम अली द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह में एनआरसी पर सवालों का जवाब देते हुए हसीना ने कहा: ‘मैं डॉन नहीं हूं ‘कोई समस्या नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ मेरी बातचीत हुई। सब कुछ ठीक है।’

शेख हसीना आर्थिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली में

हसीना विश्व आर्थिक मंच के भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली में हैं और शनिवार को द्विपक्षीय बैठक के लिए मोदी से मिलने वाली हैं। रिसेप्शन में, हसीना ने 78 देशों के दिल्ली-स्थित राजदूतों से मुलाकात की, जो बांग्लादेश के लिए मान्यता प्राप्त हैं, साथ ही पूर्व राजनयिकों और थिंक टैंकों के विशेषज्ञों से भी। बांग्लादेश के उच्चायुक्त ने इस आयोजन को ‘बांग्लादेश के दोस्तों’ की एक सभा के रूप में वर्णित किया।

भारत और बांग्लादेश के बीच अच्छे संबंध होने के कारण चिंतित होने की कोई बात नहीं

पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में, हसीना ने मोदी से कहा कि NRC बांग्लादेश के लिए ‘बड़ी चिंता’ का विषय बन गया है। मोदी ने कहा है कि भारत और बांग्लादेश के बीच अच्छे संबंध होने के कारण ‘चिंतित होने की कोई बात नहीं है’। हालांकि, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कोलकाता में दोहराया कि सरकार ‘प्रत्येक घुसपैठियों की पहचान करेगी और उन्हें बाहर निकालेगी’। एनआरसी दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच चर्चा के दौरान यह बता सकता है कि सूत्रों ने कहा कि मोदी ने पहले ही इस मामले पर हसीना को आश्वासन दिया है। ‘यह बांग्लादेश के पीएम पर निर्भर करेगा। भारतीय स्थिति पीएम द्वारा न्यूयॉर्क में उनकी बैठक के दौरान व्यक्त की गई स्थिति के समान रहेगी।

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button